Saturday, October 24, 2020 11:00 PM

शिमला पहुंचा पंजाब की पराली का धुआं, तीन-चार दिन से हर तरफ छा रही धुंध, दिन में गर्मी

 शिमला-पंजाब की पराली का धुआं राजधानी शिमला तक पहुंच गया है। हिल्सक्वीन शिमला में तीन-चार दिन से धुंध दिखाई दे रही है। हालांकि लोग इससे मौसम की करवट मान रहे हैं, मगर यह पूरी तरह मौसम की करवट नहीं है। शिमला में घिर रही धुंध में पंजाब में जलाई जा रही पराली का धुआं मिश्रित है, जो कुछ दिन से लगातार शिमला में देखा जा रहा है। प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में मानसून के रुखसत होने के बाद से मौसम साफ बना हुआ है। राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में दिन के समय लगातार चटक धूप खिल रही है। तेज धूप खिलने के चलते राज्य में लोगों को दिन के समय गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है।

बीते दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में भी गिरावट आंकी गई थी, लेकिन राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य जिलों में लगातार धुंध घिर रही है। लोग इससे मौसम में करवट मान रहे थे, मगर मौसम विभाग की मानें तो शिमला सहित राज्य के अन्य स्थानों पर घिर रही धुंध में पंजाब में जलाई जा रही पराली का धुआं भी शामिल है, जिसके चलते दिन के समय लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश की राजधानी सहित प्रदेश के अन्य जिलों में घिर रही धुंध में पराली का धुआं भी शामिल है। इसके अलावा पेड़ों से गिर रही पोलन भी धुंध में मिश्रित हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत राज्य में एक सप्ताह के दौरान मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान अनेक स्थानों पर धूप खिली रहेगी। इस अवधि के दौरान बारिश होने के कम ही आसार हैं। प्रदेश में एक सप्ताह तक पश्चिमी विक्षोभ के कोई संकेत नहीं है।

The post शिमला पहुंचा पंजाब की पराली का धुआं, तीन-चार दिन से हर तरफ छा रही धुंध, दिन में गर्मी appeared first on Divya Himachal.