Tuesday, April 13, 2021 10:35 AM

200 नई बसें खरीदेगा परिवहन निगम

सरकार से एचआरटीसी के लिए 377 करोड़ का प्रावधान

कार्यालय संवाददाता - शिमला

हिमाचल पथ परिवहन निगम पुरानी बसों के स्थान पर इलेक्ट्रिक बसों सहित, 200 नई बसें खरीदी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा बजट में परिवहन निगम के 377 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। हालांकि निगम का घाटा प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। वहीं, कर्मचारियों की देनदारी भी करोड़ों में है, मगर राज्य सरकार द्वारा बजट में निगम के लिए 377 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है, जो निगम के लिए कुछ राहत लेकर आएगा। पथ परिहवन  निगम के बस स्टैंड और कर्मशालाओं में बेहतर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा बस स्टैंड व कर्मशालाओं का रख-रखाव भी किया जाएगा। बजट में बस स्टैंड और कर्मशालाओं के रख-रखाव के लिए 15 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। उल्लेखनीय है कि निगम बडे में मौजूदा समय में 3200 के करीब बसें हैं। इसके अलावा निगम बड़े से 100 के करीब इलेक्ट्रॅनिक बसें भी शामिल हैं। नई बसों की खरीददारी से निगम बेडे़ में अतिरिक्त बसें शामिल हो जाएंगी। पथ परिवहन निगम घाटे में चल रहा है। निगम का घाटा 850 करोड़ के करीब पहुंच गया है। कर्मचारियों की देरदारियों भी करोड़ों में हैं। निगम के कर्मचारियों की देनदारियां ही 450 करोड़ के करीब हैं। प्रदेश में कोरोना महामारी ने तो निगम की कमरतोड़ कर रख दी है।

और संवरेंगे बस स्टैंड

निगम की क्षेत्रीय कर्मशाला, धर्मशाला और शिमला के ढली और लक्कड़ बाजार बस स्टैंड को विकसित किया जाएगा। इनको विकसित करने का कार्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत किया जाएगा। इनका कार्य 2021 व 22 में शुरू कर दिया जाएगा। निगम प्रबंधन द्वारा इसके लिए औपचारिकताएं पूरी की गई हैं।