Saturday, September 19, 2020 02:45 PM

टुटू स्कूल में ’गंदगी मुक्त भारत’

ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का चला दौर, गंदगी न फैलाने की ली शपथ

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुटू की एनएसएस इकाई द्वारा आठ से 15 अगस्त तक ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम अधिकारी मनोहर ठाकुर व चेतना कश्यप ने बताया कि इस अभियान के छठे दिन गुरुवार को भारती फाउंडेशन के सौजन्य से ‘गंदगी मुक्त मेरा गांव’ विषय पर एक ऑनलाइन चित्रकला व निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 11वीं कक्षा की शिवानी, अंबिका, दीक्षिता, दीपिका, निकिता, इशिता, स्नेहा, रुचिका, दीपिका, निकिता, मधू, शिवानी, पल्लवी तथा स्वाती और 12वीं कक्षा की आशा, आरजु, आरती, मुस्कान, श्रुती, मोहिनी, प्रीती, दीपमाला, शगुन, अखिल, निधि तथा तमन्ना ने भाग लिया।

गांव को कैसे गंदगी मुक्त किया जा सकता है, इस पर अपने महत्त्वपूर्ण विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर प्रधानाचार्या कविता वर्मा ने बच्चों व अध्यापकों को गंदगी न फैलाने की ऑनलाइन शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि देश को गंदगी मुक्त बनाना केवल सरकार की नहीं हम सब की जिम्मेदारी है।

उन्होंने हर बच्चों से आह्वान किया कि वे अपने गांव को गंदगी मुक्त बनाने का संकल्प लें तो प्रधानमंत्री मोदी का गंदगी मुक्त भारत का सपना साकार होगा। यदि देश का हर नागरिक यह शपथ ले और गंदगी न फैलाए तो भारत स्वतः ही गंदगी मुक्त हो जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने में युवाओं की भूमिका सबसे अहम है। लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद हैं ऐसे में बच्चे घर बैठे ही अपने निबंध लिखकर व्हाटसऐप पर भेजते हैं।

The post टुटू स्कूल में ’गंदगी मुक्त भारत’ appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.