Tuesday, December 07, 2021 05:18 AM

दो वर्ष बीत गए...पेयजल योजना अधर में

भरमौर उपमंडल की पुल्लन पंचायत की अढ़ाई हजार आबादी ने मांगा समाधान

निजी संवाददाता- राख भरमौर उपमंडल की पुल्लन पंचायत में निर्माणाधीन उठाऊ पेयजल योजना का कार्य दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अधर में लटका हुआ है। इस कारण पंचायत में पेयजल संकट के बरकरार रहने से ग्रामीणों को काफी मुश्किलें पेश आ रही हैं। पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों पेयजल योजना का कार्य जल्द मुकम्मल करवाने की मांग विभिन्न मंचों से उठा चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। इससे ग्रामीणों में सरकार व जलशक्ति विभाग के खिलाफ खासी नाराजगी देखने को मिल रही है। उल्लेखनीय है कि पुल्लन पंचायत के पालन, पुल्लन, ठठान, सिरडी, मेहतर व बगडू आदि गांवों की करीब 2500 की आबादी की पेयजल समस्या के स्थाई हल हेतु करीब दो वर्ष पहले इस उठाउ पेयजल योजना का काम आरंभ किया गया था। इससे ग्रामीणों में जल्द पेयजल समस्या का हल होने की उम्मीद जगी थी। मगर पेयजल योजना का कार्य कछुए की गति से चलने के कारण ग्रामीणों की समस्या हल होने का इंतजार लंबा खिंचकर रह गया है।

पंचायत प्रधान अनिता देवी, ग्रामीण कुलदीप कमार, अशोक कुमार, संजीव कुमार, सुभाष कुमार, तिलक राज व प्रीतम सिंह आदि का कहना है कि पेयजल योजना का निर्माण कार्य कछुए की गति से चला हुआ है। उन्होंने बताया कि पंचायत में पहले ही पेयजल संकट विकराल रूप धारण किए हुए हैं। ऐसे में पेयजल योजना के निर्माण कार्य में लेटलतीफी ने मुश्किलें बढाकर रख दी हैं। उन्होंने जलशक्ति विभाग से जल्द ठेकेदार को निर्माण कार्य मुकम्मल करने के निर्देश देकर राहत प्रदान करने की गुहार लगाई है। उधर, जलशक्ति मंडल भरमौर के एक्सईन दिलेर सिंह का कहना है कि पेयजल योजना का काम बंद होने को लेकर ठेकेदार को नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद ठेकेदार ने दोबारा से काम आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर ग्रामीणों की पेयजल समस्या का स्थाई हल कर दिया जाएगा।

क्या कहते हैं एक्सईएन दिलेर सिंह जलशक्ति मंडल भरमौर के एक्सईएन दिलेर सिंह का कहना है कि पेयजल योजना का काम बंद होने को लेकर ठेकेदार को नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद ठेकेदार ने दोबारा से काम आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर ग्रामीणों की पेयजल समस्या का स्थाई हल कर दिया जाएगा।