Monday, October 26, 2020 03:39 PM

ऊना में मशीन से होगी आलू की बिजाई

भारी भरकम लेबर से मिलेगा किसानों को छुटकारा, एक दिन हो पाएगी 12 कीले की खेती

 ऊना-जिला ऊना में सब्जियों के राजा आलू की बिजाई अब मशीनों के द्वारा की जा सकेगी। जी हां जिला ऊना में आलू की बिजाई करने के लिए पहली मशीन आ गई है। इस मशीन से जहां आलू की बिजाई कुछ समय में ही हो पाएगी। वहीं किसानों को भी भारी भरकम लेबर की जरुरत नहीं पडे़गी। इस मशीन की खासियत है कि यह एक दिन में करीब 12 किले जमीन पर आलू की बिजाई कर सकती है। वहीं यह मशीन उचित दूरी व गहराई पर आलू की बिजाई करती है। मशीन के द्वारा आलू की बिजाई करने पर 20 से 25 प्रतिशत तक अधिक आलू की पैदावार हो सकेगी। यहीं नहीं मशीन द्वारा आलू की बिजाई करने के साथ-साथ खाद भी लगाएगी।

बताते चले कि जिला ऊना में किसान भारी मात्रा में आलू फसल की बुआई करते हैं। किसानों को मजदूरों से ही आलू की फसल की बिजाई करवानी पड़ती थी। जिसके चलते महंगे बीज के बाद किसानों को मजदूरों को भारी मजदूरी देनी पड़ती थी। वहीं फसल बिजाई में समय भी अधिक लगता था। जिससे किसानों को कई बार घाटा उठाना पड़ रहा था। लेकिन अब आलू बिजाई करने वाली मशीन आ जाने के बाद किसानों को इसका भारी लाभ मिलता दिख रहा है। उक्त मशीन को ट्रैक्टर के साथ जोड़कर आलू की फसल बिजाई होती है। इसकी खास बात यह है कि आलू को लगाने की दूरी व गहराई की सैटिंग की जा सकती है।

वहीं प्रोडक्शन भी 20 से 25 प्रतिशत अधिक होगी। उधर, शुक्रवार को कंपनी के प्रतिनिधियों संजीव कुमार व अरुण कुमार ने खेतों में जाकर मशीन बारे विस्तार से जानकारी भी किसानों को दी।  वहीं, अन्य मशीने जहां एक दिन में 2 से 4 एकड़ तक ही जमीन पर आलू की बुबाई कर सकती है। वहीं उक्त मशीन एक दिन में करीब 12 किले में आलू बुबाई कर सकती है। वहीं मशीन में आलू लगाने में डिस्टैंस व डैप्थ की भी सैटिंग हो सकती है। हालांकि किसान 3 से 7 इंच गहराई तक ही आलू की बिजाई करता है, लेकिन मशीन में सैंटिंग कर आसानी से आलू बिजाई की जा सकती है। वहीं, कंपनी प्रतिनिधि अजय कुमार का कहना है कि आलू की फसल बिजाई के लिए नीदरलैंड से मशीन मंगाई है। मशीन की कीमत 5.25 लाख रुपए है।  इस मशीन से एक दिन में करीब 12 किले जमीन पर आलू की बिजाई की जा सकती है। वहीं मशीन द्वारा आलू फसल लगाने के लिए दूरी व गहराई की भी सैटिंग की जा सकेगी।

The post ऊना में मशीन से होगी आलू की बिजाई appeared first on Divya Himachal.