Sunday, October 25, 2020 07:38 AM

छात्रों को घर द्वार पहुंचेगी वर्दी; अगले महीने शुरू होगी प्रक्रिया, सिविल सप्लाई ने पूरा किया खरीद का काम

अगले महीने शुरू होगी प्रक्रिया; सिविल सप्लाई ने पूरा किया खरीद का काम, 55 करोड़ खर्च

प्रदेश के छात्रों को कोरोनाकाल के समय में घर तक वर्दी पहुंचाई जाएंगी। आठ लाख छात्रों को वर्ष 2019-2020 की वर्दी खरीद का कार्य कर सप्लाई जिलों में पहुंचाना शुरू कर दी है। संक्रमण के इस दौर में अभिभावको की सहायता से  स्कूल प्रबंधन छात्रों को घर तक वर्दी पहुंचाएगा। शिक्षा विभाग का दावा है कि अक्तूबर माह में छात्रों को दो-दो सेट छात्रों को घर तक पहुंचाए जाएं। 55 लाख तक की राशि खर्च कर सरकार ने यह वर्दी खरीदी है। राज्य के साढ़े आठ लाख छात्रों को अगले माह ही क्वालिटी का कपड़ा मुहैया करवाया जाएगा। बता दें कि कोरोना काल में जब छात्र स्कूलों में नहीं आ रहे हैं, तो ऐसे में शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं कि  अभिभावकों की सहायता से वर्दी छात्रों को घर तक पहुंचाई जाए।

साथ ही वर्दी के सिलाई पैसे भी अभिभावकों के अकाउंट में डाले जाएंगे। फिलहाल शिक्षा विभाग के पास हमीरपुर व मंडी में अभी सप्लाई पहुंची है। विभाग ने सभी जिला उपनिदेशकों को कहा है कि जब तक अंतिम पोस्ट डिस्पेच रेंडम रेगुलेटरी टेस्टिंग रिपोर्ट नहीं आ जाती है, तब तक छात्रों तक वर्दी का कपड़ा आबंटित न किया जाए। विभागीय जानकारी के अनुसार जिन जिलों में वर्दी पहुंच रही है, वहीं साथ-साथ में दिल्ली की श्रीराम लैब में सैंपल भेजा  जा रहा है। बताया जा रहा है कि अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत छात्रों को वर्दी जल्द आबंटित करने के आदेश सरकार ने भी विभाग को जारी किए हैं। गौर हो कि संक्रमण के इस संकट में भी छात्रों को वर्दी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

अब जब स्कूल खुलेंगे, तो छात्र नई वर्दी पहनकर आ सकते हैं। दरअसल हर साल मिलने वाली फ्री वर्दी का इंतजार छात्रों को रहता है। हालांकि शिक्षा विभाग ने जिलों को आदेश जारी कर यह जरूर कहा है कि वर्दी आबंटन करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि सोशल डिस्टेंसिंग में छात्रों को स्कूल में बुलाया जाए। इसके साथ ही छोटे बच्चों को तो बिलकुल भी स्कूल आने की अनुमति न दी जाए। ऐसे में यह साफ है कि इस बार सरकारी स्कूल के छात्रों को राशन के साथ ही वर्दी भी घर तक पहुंचाई जा रही है।

स्कूल बैग के लिए अभी इंतजार

छात्रों को स्कूल बैग के लिए अभी इंतजार करना होगा। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी टेंडर प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इस प्रक्रिया को जल्द शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, छठी व आठवीं कक्षा के छात्रों को राज्य सरकार हर साल स्कूल बैग मुहैया करवाती है।

The post छात्रों को घर द्वार पहुंचेगी वर्दी; अगले महीने शुरू होगी प्रक्रिया, सिविल सप्लाई ने पूरा किया खरीद का काम appeared first on Divya Himachal.