Saturday, January 23, 2021 03:28 PM

यूएस में सिख अधिकारी के नाम पर खोला जाएगा पोस्ट आफिस, अमरीकी सेनेट से नामकरण को मंजूरी

अमरीकी सेनेट से नामकरण को मंजूरी, ड्यूटी के दौरान संदीप सिंह धालीवाल की गोली मार कर दी गई थी हत्या

अमरीकी संसद के उच्च सदन सेनेट ने सर्वसम्मति से ह्यूस्टन के उस पोस्ट आफिस का नाम सिख पुलिस अधिकारी संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर करने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी, जहां पिछले साल नियमित जांच के लिए वाहन रोकने पर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। अब इस विधेयक को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा जाएगा।

 कांग्रेस के निम्न सदन प्रतिनिधि सभा सितंबर में ही द्विदलीय समर्थन से ह्यूस्टन के 315 एडिक्स हावेल रोड स्थित पोस्ट आफिस का नाम ‘डिप्टी संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट आफिस बिल्डिंग’ करने को अपनी मंजूरी दे चुकी है। इस विधेयक के अमल के बाद ह्यूस्टन स्थित धालीवाल दूसरा पोस्ट आफिस होगा, जिसका नाम किसी भारतीय के नाम पर होगा। इससे पहले दक्षिण कैलिफोर्निया में कांग्रेस सदस्य रहे दलीप सिंह सौंध को वर्ष 2006 में यह सम्मान मिला था। गौरतलब है कि धालीवाल वर्ष 2015 में हैरिस काउंटी शेरिफ कार्यालय में कार्यरत पहले सिख अमरीकी थे, जिन्हें पगड़ी के साथ कार्य करने के नीतिगत फैसले के तहत नियुक्ति मिली।

 पिछले साल 27 सितंबर को उन्होंने ड्यूटी करते दौरान अपने प्राण गंवाए। धालीवाल के पिता प्यारा सिंह धारीवाल ने कहा कि हमारा परिवार बेटे के कार्यों के प्रति प्यार और समर्थन के लिए अभारी है। दिवंगत धालीवाल के अलावा सेनेट ने टेक्सास स्थित कैस्टरविल में अमरीकी पोस्ट आफिस का नाम बदलने का भी बिल पास किया है। इस दफ्तर का नाम लांस कॉर्रपोरल रोनाल्ड डैन रैर्डन करने का प्रस्ताव है।

हमेशा याद रहेगा योगदान

सेनेटर रेड क्रूज ने बताया कि अब ह्यूस्टन के एडिक्स हॉवेल रोड स्थित अमरीकी पोस्टल आफिस कानून व्यवस्था में शामिल अल्पसंख्यक और सिख-अमरीकियों की श्रद्धांजलि के तौर पर रहेगा। उन्होंने कहा कि जबकि कैस्टरविल का पोस्ट आफिस लांस कॉर्पोरल रैर्डन और उनके साथी सिपाहियों के स्मारक के तौर पर रहेगा। उन्होंने कहा कि हमने इन दोनों शानदार अमरीकी नागरिकों को जल्दी खो दिया है। उनकी याद हमेशा रहेगी, क्योंकि हम उनके देश और समुदायों के लिए योगदानों का हमेशा सम्मान करेंगे। क्रूज ने कहा कि मैं उम्मीद कर रहा हूं कि आगे राष्ट्रपति ट्रंप इन्हें कानून बनाने के लिए हस्ताक्षर कर देंगे।

The post यूएस में सिख अधिकारी के नाम पर खोला जाएगा पोस्ट आफिस, अमरीकी सेनेट से नामकरण को मंजूरी appeared first on Divya Himachal.