Saturday, September 26, 2020 08:19 PM

वेंटिलेटर खरीद में सरकार पाक-साफ

शिमला – कोरोना काल में जयराम सरकार को बैकफुट पर लाने वाले वेंटिलेटर खरीद मामले के षड्यंत्रकारी की पहचान कर ली गई है। हिमाचल की स्टेट सीआईडी ने साजिशकर्ता के खिलाफ कई आपराधिक धाराओं में मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। खास है कि वेंटिलेटर की सप्लायर कंपनी को बदनाम करने की मंशा से इसी कंपनी के पदाधिकारी ने यह साजिश रची थी। चंडीगढ़ की कार्डियो लैब में नंबर दो पॉजिशन पर तैनात शादी लाल नामक शख्स ने तथाकथित वेंटिलेटर घोटाले का फर्जी शिकायत पत्र भेजा था। उल्लेखनीय है कि कोरोना काल के शुरूआती दौर में स्वास्थ्य निदेशालय की गिरफ्तारी के बाद एक वेंटिलेटर खरीद का मामला गर्माया था।

जांच में स्पष्ट हुआ है कि राज्य सरकार ने निर्धारित मापदंडों के आधार पर तय कीमत के वेंटिलेटर खरीदे थे। बावजूद इसके हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डिवेलपमेंट कार्पोरेशन को वेंटिलेटर खरीद में अनियमितताओं का हवाला देते हुए शिकायत भेजी गई थी। सीआईडी ने अपनी जांच में कहा है कि यह शिकायत जम्मू-कश्मीर के अरगान निवासी शादी लाल टिक्कू पुत्र मदन लाल टिक्कू ने की थी। आरोपी वर्तमान में पंजाब के मोहाली जिला के समीपवर्ती खरड़ के खानपुर में रहता है। आरोपी फरवरी, 2016 से लेकर नवंबर 2019 तक कार्डियो लैब चंडीगढ़ में नंबर दो पॉजिशन पर कार्यरत था। अपने वेतन और कंपनी में पॉजिशन को लेकर उसकी अनबन हो गई।

इस कारण शादी लाल को कंपनी से टर्मिनेट कर बाहर कर दिया। सीआईडी ने अपनी जांच में कहा है कि कंपनी से इसी दुश्मनी को निकालने के लिए उसने कोरोना काल में वेंटिलेटर खरीद के नाम पर फर्जी शिकायतें की। बताते चलें कि कार्डियो लैब चंडीगढ़ से हिमाचल और हरियाणा सहित कई राज्यों ने वेंटिलेटर खरीदे थे।

ऐसे हुआ पटाक्षेप

सीआईडी ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि पड़ोसी राज्यों की कार्डियो लैब कंपनी से लगातार वेंटीलेटर की डिमांड बढ़ रही थी। इससे हताश शादी लाल ने हिमाचल और हरियाणा दोनों राज्य सरकारों को वेंटीलेटर खरीद की फर्जी शिकायत भेज दी और आरोप जड़ा कि हिमाचल सरकार ने दो लाख का वेंटीलेटर दस लाख में खरीद लिया है। यही वेंटीलेटर कंपनी ने हरियाणा को दो लाख का बेचा है।

स्टेट सीआईडी की मानें तो इसी तरह का गुमराह करने वाला शिकायत पत्र शादी लाल ने हरियाणा को भेजा। जाहिर है कि इस वेंटीलेटर खरीद की फर्जी शिकायत ने जयराम सरकार की छवि को भी दागदार करने की कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

The post वेंटिलेटर खरीद में सरकार पाक-साफ appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.