Sunday, October 25, 2020 07:46 AM

वेस्टेज टैंक की गैस से दम घुटने से मौत, बद्दी में एक उद्योग के  टैंक की सफाई कर रहा था अभागा

औद्योगिक कस्बे बद्दी के तहत एक उद्योग के वेस्टेज टैंक की सफाई में लगे एक मजदूर की दम घुटने से मौत हो गई, जबकि दो मजदूर बेहोश हो गए, जिनका स्थानीय अस्पताल में उपचार चल रहा है। दोनों मजदूरों की हालत नाजुक बनी हुई है। पुलिस ने इस मामले में उद्योग प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।जानकारी के मुताबिक बद्दी के काठा स्थित कारटेक्स मेडिकल इंडस्ट्री में वेस्टेज टैंक की सफाई में लगे एक मजदूर की दम घुटने से मौत हो गई। बताया जा रहा कि इस टैंक में अन्य अपशिष्ट के साथ-साथ केमिकल को भी फेंका लगाया जाता था, जिससे बनी गैस ने इन मजदूरों को अपनी चपेट में ले लिया।

पुलिस को दिए बयान में  सौरभ पुत्र विपिन कुमार निवासी गांव चकजोरा जिला बांगता बिहार ने बताया कि वह कंपनी के मालिक कमल भारती ने दो लोगों अंकित व अजय निवासी दादरी जिला मेरठ  उत्तर प्रदेश को कंपनी के वेस्टेज टैंक की सफाई के लिए बुलाया था।  जब मजदूर कंपनी एमडी कमल भारती की निगरानी में सफाई कर रहे थे, तो मैनेजर संजीव कुमार ने बताया कि टैंक में लड़के गिर गए हैं। जब वे मौके पर पहुंचे तो पाया कि अंकित पानी में बेहोश पड़ा था, जबकि अजय भी वहीं पड़ा था। इसके बाद सभी उन्हें बाहर निकालने की कोशिश करने लगे, लेकिन सौरभ नाम का एक अन्य वर्कर भी अचानक टैंक में बेहोश हो गया। इसके बाद कंपनी के कर्मचारियों ने उन्हें रेस्क्ूय कर अस्पताल पहुंचाया, जहां अंकित की मौत हो गई।

 वहीं अजय व सौरभ का उपचार चल रहा है। मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने घटनास्थ्ल का रूख किया और हादसे के कारणों की पड़ताल शुरू कर दी । पुलिस की शुरूआती पड़ताल में सामने आया है कि यह हादसा कंपनी प्रबंधन की लापरवाही की वजह से हुआ है, क्योंकि मजदूरों को कोई सेफ्टी किट भी नहीं दिए गए थे। डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि पुलिस ने उद्योग प्रबंधन के खिलाफ धारा 336 व 304 एक के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है, जबकि शव का पोस्टमार्टम करवाकर उसे परिजनों के हवाले कर दिया है।

The post वेस्टेज टैंक की गैस से दम घुटने से मौत, बद्दी में एक उद्योग के  टैंक की सफाई कर रहा था अभागा appeared first on Divya Himachal.