Sunday, March 07, 2021 05:43 PM

चुनाव में हैरान कर गई मतदाता सूचियां, मृतकों के नाम दर्ज, कई मतदाताओं के वार्ड भी बदले

कार्यालय संवाददाता, बिलासपुर पंचायती राज चुनावों में इस बार मतदाता सूचियां हैरान कर गई हैं। इसे मतदाताओं की कोताही कहा जाए या फिर किसी और की, लेकिन मतदाताओं की सूचियां मतदाताओं को रिझा नहीं पाई हैं। मतदाता सूची में जहां मृतकों के नाम दर्ज कर दिए गए। वहीं, कई जिंदा मतदाता ऐसे हैं जिनके नाम मतदाता सूची से गायब थे। मतदाता पोलिंग स्टेशन पहुंचते तो उनके नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं होने के चलते मायूसी ही हाथ लगी। हालांकि निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूचियों को समय-समय पर मतदाताओं के लिए रखा जाता है, लेकिन उसके बावजूद भी इस कई मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से गायब पाए गए।

जानकारी के अनुसार जिला में तीन चरणों में पंचायती राज चुनावों की प्रक्रिया केा अपनाया गया। पहले चरण के मतदान के दौरान मतदाता सूची में कई नाम नहीं मिल पाए। वहीं, दूसरे चरण के मतदान में बडग़ांव पंचायत में कई मतदाताओं के नाम नहीं थे। तीसरे चरण की प्रक्रिया के तहत ग्राम पंचायत बलोह में कई मतदाताओं के नाम नहीं पाए गए। यही नहीं यहां पर तो मतदाताओं के वार्ड भी बदल दिए गए थे, जिसके चलते मतदाताओं को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। इन मतदाताओं को मायूसी ही हाथ लगी।

मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं होने के चलते कई मतदाताओं को मतदान का अधिकार नहीं मिल पाया। अन्य जगह पर भी इस तरह की समस्याएं उत्पन्न हुई हैं। सदर क्षेत्र की ग्राम पंचायत की बात करें तो यहां पर कई मृतक मतदाता के नाम भी दर्ज हैं। वहीं, कई अन्य मतदाताओं के नाम भी गायब हैं। बहराहल, पंचायती राज चुनावों की प्रक्रिया पूरी हो गई है। तमाम अटकलों को विराम लग गया है। नए पंचायत प्रतिनिधि जल्द ही अपना कार्यभार संभालेंगे।