Thursday, December 03, 2020 02:47 AM

वीकेंड पर कम ही आएंगे सैलानी!

होटलों में एडवांस बुकिंग में कमी से पर्यटक स्थलों में थोड़ी ही रहेगी चहल-पहल

हिमाचल के पर्यटक स्थलों में इस वीकेंड पर भी सैलानियों की  चहल-पहल कम ही रह सकती है। वीकेंड के लिए कम संख्या में सैलानियों ने होटलों में एडवांस बुकिंग्स करवाई हैं। ऐसे में वीकेंड पर बेहतर कारोबार होने की उम्मीद लगाए बैठे कारोबारियों के हाथ निराशा लग सकती है। टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन की मानें तो वीकेंड के लिए अभी तक होटलों में केवल मात्र 15 से 20 फीसदी एडवांस बुकिग्स आई है। इस वीकेंड पर भी बीते वीकेंड की तरह होटलों में कम ही बुकिग्स आंकी जा रही हैं। ऐसे में इस वीकेंड पर प्रदेश में कम ही पर्यटन कारोबार होने की संभावना जताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि वीकेंड पर प्रदेश में पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट गया था। बीते वीकेंड को छोड़ कर उससे पहले सप्ताह के आखिर में सैलानियों की अच्छी खासी आमद शुरू हो गई थी। वीकेंड पर होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 से 90 फीसदी तक पहुंच गई थी। प्रदेश के बडे़ होटलों को ऑक्सूपेंसी 100 फीसदी तक पहुंच गई थी।

 प्रदेश में  दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा के सैलानियों पहुंच रहे थे। शिमला के साथ-साथ धर्मशाला, मनाली, डलहौजी में भी काफी संख्या में सैलानी पहुंचने शुरू हो गए थे, लेकिन बीते वीकेंड पर सैलानियों की आमद में गिरावट दर्ज की गई थी। इसके चलते पर्यटन कारोबारी निराश थे। ऐसे में इस बार वीकेंड भी होटलों में कम ही संख्या में सैलानियों ने बुकिंग करवाई है। टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सेठ ने बताया कि इस वीकेंड के लिए होटलों में 15 से 20 फीसदी तक सैलानियों ने एडवांस बुकिंग्स करवाई है। उन्होंने कहा कि बीते वीकेंड पर भी प्रदेश की सैरगाहों में कम ही सैलानी पहुंचे थे। वहीं, इस वीकेंड पर भी कम ही सैलानियों की पहुंचने की उम्मीद है।

शताब्दी के बंद होने का पड़ रहा असर

नवरात्र के दौरान प्रदेश के शक्तिपीठों में काफी संख्या में सैलानी पहुंचते थे। खासतौर में वेस्ट बगांल और महाराष्ट्र से काफी संख्या में सैलानी यहां पहुंचते थे, मगर शताब्दी ट्रेन के न चलने से कम ही संख्या में सैलानी प्रदेश की सैरगाहों में पहुंच रहे हैं।

The post वीकेंड पर कम ही आएंगे सैलानी! appeared first on Divya Himachal.