Thursday, October 01, 2020 01:27 PM

ये डायन है, इसे बाहर निकालो

जाहू में दबंगों के निशाने पर 70 साल की बुजुर्ग, पुलिस ने दस पर ठोंका केस

हमीरपुर – मंडी जिला के सरकाघाट में नवंबर माह में बुजुर्ग महिला के साथ की गई बदसलूकी को प्रदेश की जनता अभी भूल नहीं पाई है कि अब हमीरपुर जिला के भोरंज उपमंडल में ऐसी ही घटना को समाज के कुछ ठेकेदार जन्म देते हुए नजर आ रहे हैं। यहां जाहू पंचायत के डोहग गांव में 70 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला को यह कहकर प्रताडि़त किया जा रहा है कि वह डायन है और जादू-टोना करती है। हालांकि मामला पुलिस तक भी पहुंचा है और गांव के करीब दस लोगों के खिलाफ केस दर्ज भी किया गया है, लेकिन बावजूद इसके महिला से बदसलूकी का सिलसिला बंद नहीं हो रहा है और अब तो महिला को घर से अकेले निकलना मुश्किल हो गया है। जाहू पंचायत के डोहग गांव की 69 वर्षीय संध्या देवी पत्नी स्व. परसराम ने गुरुवार को हमीरपुर में मीडिया को बताया कि उनका घर मुंडखर में था, लेकिन वर्ष 2007 में वे परिवार सहित डोहग आ गए और यहां घर बनाकर रहने लगे।

बुजुर्ग महिला ने बताया कि गांव के कुछ लोगों को शुरू से ही उनके यहां रहने पर आपत्ति रही और वे हमेशा उनके साथ झगड़ते रहते थे। काफी वर्षों तक तो वे यह सब सहते रहे लेकिन बाद में गांव के लोगों ने उसे घर आकर डराना-धमकाना शुरू कर दिया। महिला ने बताया कि पिछले दिनों भी गांव के कुछ लोगों ने उसके साथ घर में आकर मारपीट की। पंचायत प्रतिनिधियों को भी इस बारे में अवगत करवाया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। संध्या देवी ने बताया कि उसका बेटा और बहू चंडीगढ़ में नौकरी करते हैं और वे परिवार के साथ वहीं रहते हैं। आजकल लॉकडाउन के चलते बेटा घर आया हुआ है। पिछले दिनों जब बेटा किसी काम से बाहर गया हुआ था तो लोगों ने उसे डराने-धमकाने का प्रयास किया और मारने की धमकियां देते रहे।

बुजुर्ग महिला ने बताया कि बेटे के घर आने तक वे घर के भीतर बंद रही। इस बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई तो भोरंज पुलिस थाने में डोहग गांव के दस लोगों के खिलाफ  केस दर्ज हुआ। उधर, महिला के बेटे जयचंद ने बताया कि उन्होंने इस बारे में एसपी हमीरपुर और डीजीपी हिमाचल प्रदेश को भी लिखित शिकायत भेजी है। वहीं, एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि भोरंज थाने में ऐसा मामला सामने आने के बाद पुलिस ने केस दर्ज किया है और यदि गांव के लोग अब भी उसे इसी तरह प्रताडि़त कर रहे हैं तो पुलिस सख्त एक्शन लेगी।

The post ये डायन है, इसे बाहर निकालो appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.