Sunday, December 06, 2020 03:27 AM

योगी सरकार पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का हमला, बोलीं, बुनकरों के हितों का हो रहा हनन

लखनऊ — कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुनकरों की समस्या को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है और सरकार से बुनकरों के हितों की रक्षा की मांग की है। श्रीमती वाड्रा ने गुरुवार को ट्वीट किया कि दुनिया में बनारस का नाम मशहूर करने वाले बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली न देना, नए रेट पर बिजली बिल वसूली के लिए उन्हें प्रताडि़त करना बेहद गलत है।

भाजपा सरकार को अविलंब फ्लैट रेट पर बिजली व पुराने दर पर बकाया भुगतान लागू कर बुनकरों की रक्षा करनी चाहिए। कांग्रेस महासचिव ने पत्र में लिखा है कि पिछले कुछ समय से वाराणसी के बुनकर हताश और परेशान है। पूरी दुनिया में मशहूर बनारसी साडिय़ों के बुनकरों के परिवार दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं। कोरोना महामारी और सरकारी नीतियों के चलते उनका पूरा कारोबार चौपट हो गया है, जबकि उनकी हस्तकला ने सदियों से उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया है।

सरकार को इस कठिन दौर में उनकी सहायता करनी चाहिए। उन्होंने लिखा कि यूपीए सरकार ने 2006 में बुनकरों के लिए फ्लैट रेट पर बिजली देने की योजना लागू की थी, मगर आपकी सरकार यह योजना समाप्त करके बुनकरों के साथ नाइंसाफी कर रही है।

मनमाने बिजली के रेट के खिलाफ हड़ताल पर गए बुनकरों को सरकार ने बातचीत के लिए बुलाया और आश्वासन दिया कि उनकी मांगे मान ली जाएंगी मगर समस्याओं के समाधान का कोई प्रयास नहीं हुआ। श्रीमती वाड्रा ने मांग की कि बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली देने की योजना को बहाल किया जाए। फर्जी बकाया के नाम पर बुनकरों का उत्पीडऩ बंद किया जाए और बुनकरों के बिजली कनेक्शन न काटे जाएं, बल्कि जो कनेक्शन काटे गए हैं, उन्हे तत्काल बहाल किया जाए।

The post योगी सरकार पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का हमला, बोलीं, बुनकरों के हितों का हो रहा हनन appeared first on Divya Himachal.