Tuesday, January 26, 2021 01:50 PM

ऊना में घर-घर जाकर होगी कोरोना की तलाश

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हिम सुरक्षा अभियान को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ऊना-ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को जिला स्तरीय हिम सुरक्षा अभियान की टीमों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद डीआरडीए सभागार में आयोजित एक बैठक में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सभी जिलावासी हिम सुरक्षा अभियान की सफलता में सहयोग करें तथा डोर-टू-डोर आनी वाली स्वास्थ्य टीमों के साथ सही व ईमानदार जानकारी साझा करें, ताकि इस महामारी से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा कोविड नियमों की अनुपालना न किए जाने के चलते राज्य में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए प्रदेश सरकार ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है।

मास्क न पहनने पर जुर्माने की राशि बढ़ाकर एक हजार रुपए कर दी गई है। श्री कंवर ने कहा कि देश के कई राज्यों में कोरोना की स्थिति काफी खराब होती जा रही है, जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। राज्य में कोरोना के टेस्ट अधिक संख्या में किए जा रहे हैं, ताकि संक्रमित व्यक्ति का पता लगाकर इसे आगे फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों में अवधारणा बन रही है कि एक बार कोरोना होने के बाद यह दोबारा नहीं होता, जबकि सत्य इससे ठीक विपरीत है। कोरोना को मात देने के बाद व्यक्ति दोबारा संक्रमित हो रहे हैं, जो चिंता का विषय है। वहीं, वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार होम आइसोलेशन में कोरोना के इलाज को प्राथमिकता दे रही है, इसलिए इसके लिए नियम बनाए गए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे मरीजों को ऑक्सीमीटर उपलब्ध करवाने तथा उनसे निरंतर संवाद करने के निर्देश दिए।

पालकवाह में बनेगा 40 बैड का कोविड केंद्र

बैठक में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि सर्दी के मौसम में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका है, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने तैयारियों शुरू कर दी गई हैं। अभी तक जिला में कोरोना मरीजों के लिए 70 बैड की क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 90 तक किया जा सकता है। इसके अलावा पालकवाह में 40 बैड का डेडिकेटिड कोविड हैल्थ सेंटर बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है तथा इसके लिए प्रदेश सरकार से 50 लाख रुपए प्राप्त हुए हैं।

The post ऊना में घर-घर जाकर होगी कोरोना की तलाश appeared first on Divya Himachal.