Sunday, February 25, 2018 01:13 AM

मंदिर में पूजा, मस्जिद में दुआ

ओमान की राजधानी मस्कट पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, पूजा-अर्चना के बाद बिजनेस मीट में की शिरकत

नई दिल्ली— प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के आखिरी चरण में ओमान पहुंचे। ओमान की राजधानी मस्कट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को तीन सौ साल पुराने शिव मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। मंदिर में दर्शन के बाद पीएम मस्जिद भी पहुंचे और वहां दुआ मांगी। इसके पहले पीएम मोदी ने मस्कट में भारत-ओमान बिजनेस मीट में शिरकत की। ओल्ड ओमान में स्थापित पूरे शिव मंदिर को फूलों से सजाया गया। इस मंदिर की खासियत यह है कि यह ओमान का सबसे पुराना शिवमंदिर है। इससे पहले, पीएम ने ओमान की राजधानी में कबूस स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के राजनीतिक माहौल में उतार-चढ़ाव के बावजूद भारत और ओमान के संबंध हमेशा मजबूत रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों के संबंधों को मजबूत करने में ओमान में रह रहे भारतीयों ने अहम भूमिका निभाई है। नब्बे लाख से अधिक भारतीय खाड़ी क्षेत्र में काम करते हैं और रहते हैं। ओमान में, भारतीय सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी तीन खाड़ी देशों फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की सफल यात्रा के बाद सोमवार को स्वदेश लौट आए। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

बैटरी कार से लगाया स्टेडियम का चक्कर

पीएम मोदी ने सुल्तान कबूल स्टेडियम में भाषण के बाद बैटरी कार से स्टेडियम का चक्कर भी लगाया और लोगों का अभिवादन किया। पूरे स्टेडियम में मोदी-मोदी गूंज रहा था। इस भाषण के बाद मोदी ने ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मुलाकात भी की।

भारत-ओमान के बीच आठ समझौते

प्रधानमंत्री ने ओमान के सुल्तान कबूस से व्यापक स्तर पर चर्चा की और इस दौरान भारत-ओमान ने रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में, दुबई से यहां पहुंचे प्रधानमंत्री ने सुल्तान कबूस बिन साद अल साद के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की अगवाई की।